आज के इस आर्टिकल में  मैं आपको बताने वाला हूं VPN के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हु ।VPN क्या है और इसका इस्तेमाल आप कैसे कर सकते हैं अगर आपको ये नहीं पता तो हमारा ये आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है और इसे पूरा पढ़ें|


VPN क्या है 


दोस्तों VPN का अर्थ होता है वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क । यह आपको एक अलग ही गोपनीयता प्रदान करता है। जो आप इंटरनेट यूज करते हो अपने साधारण फोन से उसमें आपकी आईडी और ip सभी को दिखाई देती है। इन्हे आप इसमें प्राइवेट नहीं रख पाते हो। लेकिन अगर आप VPN का इस्तेमाल करते हो तो आप अपने आपको प्राइवेट रख सकते हो और आपकी आईडी कोई भी देख नहीं सकता है यह आपको यह अनुमति प्रदान करता है कि आप अपने आप को प्राइवेट रख सको । 


VPN का क्या काम है


 दोस्तों अगर आपके देश में कोई भी वेबसाइट या कोई ऐप बंद हो चुका है और आप उसे अपनी कंट्री में से एक्सेस नहीं कर पा रहे हो तो इसका मतलब है कि उस कंपनियां या उस वेबसाइट ने अपनी वेबसाइट या अपना अप्प आपके देश में  एक्सेस करने की अनुमति नहीं दी है । लेकिन अगर आप इसे एक्सेस करना चाहते हैं तो आप विपिन की मदद से एक्सेस कर सकते हो। वीपीएन के जरिए आप अपने adders को बदल कर उस वेबसाइट को एक्सेस कर सकते हो।


अगर आप विपिन के जरिए कोई भी वेबसाइट को एक्सेस करते हैं और कोई आपकी आईपी adders को देखना चाहता है तो आपका आईपी एड्रेस उसे किसी और का आईपी ऐड्रेस के रूप में दिखाई देगा।  क्योंकि वीपीएन की यही खासियत है कि यह आपके आईपी एड्रेस को छुपा देता है । इसकी बजाये किसी और की आईपी एड्रेस को उसको दिखाता है जो आपका आईपी एड्रेस देखना चाहता है। इस प्रकार है VPN आपको बिल्कुल एनोनमस बना देता है।



Post a Comment

Previous Post Next Post