हेलो दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं फायर वाल के बारे में । अगर आप हैकिंग में रुचि रखते हो तो आपने फायर वाल के बारे में जरूर सुना होगा। अगर आप नहीं जानते कि फ़ायरवॉल क्या है और यह कैसे काम करता है तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी इंफॉर्मेशन से भरा होने वाला है और इसे पढ़ते रहिए|

फायरवाल क्या है =

                                 दोस्तों मैं आपको बता दूं कि फायरवाल का अर्थ क्या है?  फायर का अर्थ है "आग" वाल का मतलब होता है "दीवार"। इसका अर्थ है आग की दीवार यानी कि यह एक प्रकार का सुरक्षा घेरा होता है। यह आपके कंप्यूटर नेटवर्क को बाहरी गतिविधियों से सुरक्षित रखती है । यह आपके कंप्यूटर नेटवर्क को हैकिंग जैसी गतिविधियों और अनवांटेड सॉफ्टवेयर से सुरक्षित रखता है। फायरवाल का मुख्य काम होता है आपके कंप्यूटर नेटवर्क में आने वाले डाटा और जाने वाले डाटा को सिक्योर करना। अगर कोई गलत सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर में किसी भी जरिए से आ रहा है तो यह उसे आने से रोकता है।

अगर आपने अपने कंप्यूटर में फायरवॉल इनेबल किया हुआ है तो यह आपको है हैकर बचा सकता है।

फायरवाल को कैसे करे अपने कंप्यूटर में इनेबल 

दोस्तों आप अपने कंप्यूटर में फायर वालों को दो टाइप से इनेबल कर सकते हो यह टाइप है 1.हार्डवेयर पर फायरवाल
2. सॉफ्टवेयर पर फायरवाल
 हार्डवेयर फायरवॉल आपको डाटा को ज्यादा सेफ करता है। बड़ी-बड़ी कंपनियों के कंप्यूटर में हार्डवेयर फायरवाल लगाई जाती है ताकि उनका डाटा सुरक्षित रह सके । सॉफ्टवेयर फायर वालों के जरिए आप अपने कंप्यूटर नेटवर्क में किसी भी वेबसाइट को ब्लॉक कर सकते हैं यानी आप मान लीजिए आप की एक कंपनी है और आप आपके पास 40 से 50 वर्कर है जो कंप्यूटर पर आपकी कंपनी का काम करते हैं और आप चाहते हैं कि आपके नेटवर्क पर वो कोई भी सोशल मीडिया या अन्य वेब साइड में चले ताकि कोई भी शादी का अटैक में हो सके इन वेबसाइट को ब्लॉक कर हैं।


1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post