हेल्लो दोस्तों आज हम बात करने वाले है अर्टिफियल इंटेलिजेंस के बारे में । दोस्तों साइंस ने बहुत तरकी कर लीं है । आज हम बात करने वाले है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में तो पढ़ते रहिये इस aritcal को ।

क्या है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस =

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का अर्थ है कृत्रिम बुद्धिमता यह एक ऐसी तकनीक है जिसमें किसी भी जवाब या रिजल्ट को प्रिडिकेट किया जा सके उदाहरण के लिए अगर आप अपनी नौकरानी को 2 साल से 1500 हर महीने देते हैं होली और दिवाली के त्यौहार पर कपड़े देते हैं अगले साल जब दिवाली आने वाली होगी तब एलेक्स आया कोई ऐप आपको बता देगा कि दिवाली आने वाली है नौकरानी के लिए कपड़े रेडी रखो।

दोस्तों जो आप आज मूवी में देखते हो कि रोबोट बिल्कुल स्मार्ट बन चुके हैं सभी काम रोबोट करने लगे हैं या आगे चलकर सच होने वाला है क्योंकि आज साइंस ने बहुत तरक्की कर ली है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इस हद तक विकसित कर लिया जाएगा कि किसी भी काम के लिए मनुष्य की आवश्यकता नहीं होगी जापान में आज एक ऐसा कारखाना है जो बिना किसी व्यक्ति के 30 दिन काम कर सकता है इसका सारा काम रोबोट संभालते हैं।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वरदान या अभिशाप

वैसे तो अगर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का और विकास हो गया तो ऑटोमेटिक कार आती सब सुविधा मनुष्य को मिल जाएगी लेकिन भी चीज हो अगर हद से ज्यादा हो जाए वह हमारे लिए ठीक नहीं होती अगर इंसान में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को बहुत ज्यादा खा तक विकसित कर लिया जो यह बहुत खतरनाक साबित हो सकता है क्योंकि अब संसार में केवल मनुष्य ही सबसे ज्यादा बुद्धिमान है।


 अगर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ईट हो गई तो पृथ्वी पर दो पल जातियों के बीच मुकाबला होने लगेगा और रोबोट जो कि आर्टिफिशल इंटेलिजेंट से विकसित हुए हैं वह मनुष्यों पर राज करने लगेंगे हम सब उनके गुलाम बनकर रह जाएंगे गूगल ने एक रोबोट बनाया जिसका आधार था आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आपको सुनकर हैरानी होगी की
इस रोबोट में अपनी अलग भाषा बना ली जो कि मनुष्य नहीं जानता था इसलिए इस रोबोट को नष्ट कर दिया गया क्योंकि आगे चलकर यह मानव के लिए खतरनाक साबित हो सकता था।

Post a Comment

Previous Post Next Post